06-12-2019 | 09:36:50  IST

अभिगम्यता वक्तव्य

हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि उच्च प्रौद्योगिकी पोर्टल के लिए केंद्र सरकार उपयोग, प्रौद्योगिकी या क्षमता में किसी भी डिवाइस के बावजूद सभी उपभोक्ताओं के लिए सुलभ है। इसे अपने दर्शकों के लिए अधिकतम पहुंच और उपयोगिता प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है। नतीजतन, यह पोर्टल विभिन्न प्रकार के उपकरणों जैसे डेस्कटॉप / लैपटॉप कंप्यूटर, वेब-सक्षम मोबाइल डिवाइस से देखा जा सकता है; आदि।

हमने यह सुनिश्चित करने के लिए हमारे सर्वोत्तम प्रयास किए हैं कि इस पोर्टल पर सभी जानकारी विकलांग लोगों के लिए सुलभ होगी। उदाहरण के लिए, विज़ुअल अपंगता वाले एक उपयोगकर्ता सहायक तकनीकों का प्रयोग करके इस पोर्टल तक पहुंच सकता है, जैसे कि स्क्रीन रीडर और स्क्रीन मैग्नेफायर।

हम मानते हैं कि मानकों के अनुरूप हो और प्रयोज्यता और सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों का पालन करें, जिससे इस पोर्टल के सभी आगंतुकों को सहायता करनी चाहिए।

यह पोर्टल भारत सरकार की वेबसाइट्स के लिए दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए एक्सएचटीएमएल 1.0 ट्रांज़िशियल का उपयोग कर तैयार किया गया है और वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (डब्लू 3 सी) द्वारा निर्धारित वेब सामग्री एक्सेसबिलिटी दिशानिर्देशों (डब्लूसीएजी) 2.0 के स्तर का भी पालन करता है। पोर्टल में दी गई जानकारी का एक हिस्सा बाहरी वेबसाइट्स के लिंक के माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाता है। बाहरी वेबसाइटें उन संबंधित विभागों द्वारा रखी जाती हैं जो ये साइटें सुलभ बनाने के लिए ज़िम्मेदार हैं।

हाई टेक्नोलॉजी के लिए केंद्र विकलांगों के लिए अपने पोर्टल को सुलभ बनाने के लिए काम कर रहा है, हालांकि वर्तमान में पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (पीडीएफ) फाइलें पहुंचने योग्य नहीं हैं। इसके अलावा, हिंदी भाषा में दी गई जानकारी भी उपलब्ध नहीं है।

यदि आपको इस पोर्टल की पहुंच के बारे में कोई समस्या या सुझाव है, तो हमें एक उपयोगी तरीके से जवाब देने के लिए हमें लिखें। हमें अपनी संपर्क जानकारी के साथ समस्या की प्रकृति को बताएं।